मोटापे से न हाें परेशान, ये छोटा बदलाव घटाएगा आपका वजन

मोटापे से न हाें  परेशान, ये छोटा बदलाव घटाएगा आपका वजन

रोहित पाल

अकसर आपने महसूस किया होगा कि जब आप घर पर अकेले होते हैं तो आपको भूख बहुत ही कम लगती है। ऐसा भी होता होगा कि जब आप अकेले खाना खाने के लिए बैठते हैं तो आप सीमित मात्रा में खाना खाते हैं। लेकिन जब आप अपने परिवार वाले या रिश्तेदार के साथ खाना खाने बैठते हैं तो आप उम्मीद से अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं। आप चाहकर भी खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। इसीलिए आप अपना वजन घटाने में खुद असमर्थ पाते हैं। दरअसल एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप अकेले में खाना खाएं।       

रिसर्च के अनुसार

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कहा गया है कि जब व्यक्ति एक ग्रुप में बैठकर खाना खाता है तो वह अधिक मात्रा में खाना खा लेता है,  जबकि अकेले में ग्रुप में खाने की अपेक्षा बहुत ही कम ही खाता है। इसलिए अध्‍ययन के अनुसार कहा गया है कि यदि आप ओवरईटिंग या अपनी डाइट को कंट्रोल नहीं कर पा रहें, तो उसका सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि आप अकेले में खाना खाएं।

ब्रिटेन में बर्मिघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक का कहना है, यह बात साबित हुई है कि जो लोग अकेले में खाना खाते हैं, वह अपनी डाइट को कंट्रोल करने में सफल रहते। जबकि जो लोग सामूहिक रूप से दोस्‍तों, परिवार या रिश्‍तेदारों के साथ बैठकर खाना खाते हैं वह अपनी डाइट से अधिक या ओवर‍ईटिंग करते हैं।

इतना ही नहीं पिछले कुछ अध्ययनों में भी खुलासा हुआ है कि सामूहिक रूप से परिवार या दोस्‍तों के साथ खाने वालों ने अकेले खाना खाने वालों की तुलना में 48 से 50 प्रतिशत तक अधिक भोजन खाया। इसके अलावा, अध्‍ययन में यह भी देखा गया कि अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों ने सामूहिक रूप से खाना से अकेले खाने के मुकाबले 29 प्रतिशत तक अधिक भोजन किया और शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी या वजन बढ़ाया।

अध्ययन का निष्‍कर्ष निकालने के लिए शोधकर्ताओं ने सामूहिक रूप से खाना खाने वाले शोधे के 42 से ज्‍यादा मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया। शोधकर्ता ने पाया कि कोई भी व्यक्ति अकेले खाना खाने के बजाय दोस्तों और परिवार के साथ अधिक मात्रा में खाना खाता है और अपनी अतिरिक्‍त किलो बढ़ाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि दूसरों के साथ खाना खाने में आनंद आता है और जिससे खाना खाने की क्षमता बढ़ती है और आप ओवरईटिंग के शिकार होते हैं।

यही वजह है कि कई बार न पसंद आने वाली चीज भी आप दोस्‍तों के साथ बड़े मजे से खा लेते हैं। इसलिए यदि आप वजन घटाने की प्रयास कर रहे हैं, तो आप कोशिश करें कि कम से कम सामूहिक रूप से भोजन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

रोज नींद की दवा खा रहे हैं तो जान लें उनके साइड इफ़ेक्ट के बारे में पूरी जानकारी 

बदलते मौसम में बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू आसान उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।