बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां, तो ये डाइट प्लान और वर्कआउट जरूरी

बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां, तो ये डाइट प्लान और वर्कआउट जरूरी

सेहतराग टीम

सभी लोग फिट रहना और दिखना चाहते हैं। इसलिए अक्सर कई तरह के कसरत रोजाना करते हैं। वैसे कसरत करने से बुढ़ापे में शरीर स्वस्थ्य रहता है। यही नहीं त्वचा भी हमेशा चमकता रहती है। ऐसे में हमें हमेशा वर्कआउट करना चाहिए। वर्कआउट करने से जब हमारी उम्र बढ़ती है तब उसका असर दिखता है। इसी वर्कआउट का नतीजा है कि हम उम्र ढ़लने पर भी जवां और तरोताजा दिखते हैं।

पढ़ें-  ऑनलाइन योग के जमाने में परंपरागत योग

आपका रूटीन कितना भी व्यस्थ हो आपको रोजाना वर्कआउट करना चाहिए। क्योंकि अगर आप पसीना बहाएंगे तभी जाकर आपका शरीर फिट और तंदुरूस्त रहेगा। आपको रोजाना कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, योग और पिलाटेस जैसे तरह-तरह की एक्सरसाइज़ करने चाहिए। कार्डियो सेशन तकरीबन रोजाना 20 मिनट तक करना चाहिए। याद रखें कि कार्डियो एक्सरसाइज़ मेटाबॉलिज़म, फैट बर्न और कैलोरी कम करने के लिए सबसे कारगर साबित होती हैं।

टोन्ड बॉडी के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Tond Body in Hindi):

आपको अपनी बॉडी टोन्ड की तरह चाहिए तो आपको नाश्ते की शुरुआत ताज़ा फलों से करें और ऐसी चीज़ों से दूर रहें जो वज़न बढ़ा सकती हैं। समय पर दिन का खाना खाएं। रात का खाना हो सके तो 7 बजे तक खा लें और इसके बाद कुछ न खाएं। दिन में पानी खूब पिएं। इसे अलावा, नारियल का पानी, ताज़ा फलों और सब्ज़ियों का जूस भी पिएं। डिनर हल्का और जल्दी खा लें

सुबह: दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में निंबू, शहद मिलाकर कर करें। इसे पीने के 30-40 मिनट एक लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

नाश्ता: एक कटोरा ताज़ा फलों के साथ इडली या उप्मा या पोहा या फिर टोस्ट के साथ अंडे की सफेदी।

स्नैक्स: एक साथ ताज़ा सब्ज़ियों का जूस, दो ब्राउन ब्रेड के टोस्ट और अंडे की सफेदी।

दिन का खाना: ब्राउन चावल या रोटी के साथ सब्ज़ी, अंकुरित चनों का सलाद, चिकन या फिश 

शाम में स्नैक्स: पीनट बटर का एक सैंडविच 

वर्कआउट के बाद: एक केला और प्रोटीन शेक

रात का खाना: डिनर 7 बजे के आसपास कर लें। इसमें सूप के साथ उबली हुई सब्ज़ियां और सलाद खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में इम्यून सिस्टम मजबूत करना है, तो करें ये योगासन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।