सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

सेहतराग टीम

कहते हैं सर्दियों का मौसम प्रेमियों का मौसम होता है। ये मौसम शरीर के लिए स्‍वास्‍थ्‍यप्रद होने के साथ यौन संबंधों के लिए बेहतर माना जाता है। खासकर इस मौसम में आसानी से मिलने वाले कुछ फल और सब्जियां हमारे यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यही नहीं ये यौन क्षमता को भी बढ़ाते है। जाने-माने वैद्य अच्‍युतकुमार त्रिपाठी के अनुसार सर्दियों के कुछ फल हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

संतरा

संतरा सर्दियों की शुरुआत में बाजार में आता है। ये स्‍वाभाविक रूप से खट्टा फल है और ये खटास इसमें विटामिन सी की भरपूर मौजूदगी के कारण आती है। ये वैज्ञानिक रूप से स्‍थापित तथ्‍य है कि सेक्‍स की इच्‍छा को बढ़ाने में विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है क्‍योंकि इसके नियमित सेवन से शरीर में सेक्‍स से जुड़े कई हार्मोन की मात्रा बढ़ती है। ये वीर्य वर्धक का काम भी करता है। इसके अलावा ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: सेक्‍स लाइफ बर्बाद होने से पहले संभल जाएं

अंजीर

सर्दियों में मिलने वाले फल में अंजीर का खास स्‍थान है। इसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जाता है मगर आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि रात में पानी में भिगो कर रखा गया अंजीर का एक टुकड़ा सुबह सेवन करना चाहिए। इसके साथ पानी में ही भिगो कर कुछ किशमिस और मुनक्‍के भी रख दें। इन सभी को सुबह इस्‍तेमाल करने से गैस और एसिडिटी की समस्‍या दूर होती है। इनसे पाचन दुरुस्त होता है और ब्रोकाइटिस, अस्थमा जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है। सबसे बढ़कर अंजीर में बहुत सारी सेक्स समस्याओं को खत्म करने का गुण होता है। इसके नियमित सेवन से इरेक्टाइस डिसफंक्शन यानी स्‍तंभन दोष की समस्या से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: जानें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन(स्तंभन दोष)  के कारण, ये हैं बचाव के उपाय

आंवला

सर्दियों में हम सभी ने आंवले की चटनी जरूर खाई होगी। दरअसल इस मौसम में आंवले की खासी पैदावार होती है। ये पूरे देश में पाया जाता है। आंवले में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक और विटामिन सी होते हैं जो सेक्स पावर बढ़ाते हैं। आंवले का जूस पीने से सेक्स स्टेमिना बढ़ जाता है और आप प्राकृतिक रुप से सेक्स टाइम बढ़ा सकते हैं। आप 2 चम्मच आंवले के रस में एक छोटा चम्मच सूखे आंवले का चूर्ण तथा एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इसके इस्तेमाल से सेक्स पॉवर में वृद्धि होती है। अगर आपको स्वप्नदोष की समस्या है तो हर रोज आंवले का मुरब्बा खाएं। इससे आपको लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें: सेक्‍स लाइफ को यूं बर्बाद करता है डायबिटीज

त्रिफला

शीघ्र पतन यानी प्रीमैच्‍योर इजेेक्‍युलेशन यौन समस्‍याओं की सूची‍ में सबसे ऊपर आता है। आमतौर पर आप देश के हर शहर में नीम-हकीमों के विज्ञापन देखते होंगे जिसमें वो शीघ्र पतन का शर्तिया इलाज बताते हैं। नीम-हकीमों के चक्‍कर में पड़ने से बेहतर है कि आप आयुर्वेद के अच्‍छे जानकारों की सलाह मानें और इसके लिए त्रिफला का इस्‍तेमाल करें। रात को त्रिफला चूर्ण सोने से पहले लें। यह ना सिर्फ पेट की समस्याओं से मुक्ति दिलाती है बल्कि शीघ्र पतन जैसी तकलीफों से भी मुक्ति दिलाती है।

 

इसे भी पढ़ें:

यौन शक्ति बढ़ाने का बढ़िया विकल्प है ये दाल

पुरुषों के बांझपन (Male Infertility) के कारण की पूरी जानकारी यहां मिलेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।