अब 18+ की उम्र के लोगों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए आपको क्या करना होगा?

अब 18+ की उम्र के लोगों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए आपको क्या करना होगा?

सेहतराग टीम

देश में हर दिन कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रोजाना कोरोना के नए मामलों और मौतों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए सरकार कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी ला रही है। अब सरकार ने घोषणा की है कि 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

पढ़ें- हवा के जरिए फैल रहे कोरोना से बचाव कैसे करें? एम्स चीफ ने दी सलाह

सरकार ने साफ कहा है कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी टीका लगाया जाएगा। कोरोना टीका लगवाने के लिए कोई अतिरिक्त शर्त नहीं लागू होगी। कोरोना टीका लगवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। अगर आप 18 साल के हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप महिला हैं या पुरुष, आप किस राज्य में रह रहे हैं और क्या करते हैं। अगर आपने उम्र सीमा की शर्त पर खरे उतर रहे हैं तो आपको टीका लगाया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं?

सरकार ने 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के पहले चरण से पहले ही इसकी विस्तृत जानकारी दे दी थी। वैक्सीन लेने के लिए कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया जाता है।

Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
  • अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
  • OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
  • नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
  • अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
  • टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
  • एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
  • सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहें हैं तो क्या करें?

अगर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में परेशानी है तो आपके पास टीकाकरण केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा तो टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ कम करने के लिए दी गई है। आप अस्पताल, वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन जरूरी दस्तावेज?

हां, रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट जैसे वैलिड आईडी कार्ड जरूरी होंगे। दरअसल, सरकार ने कुल 12 तरह के डॉक्युमेंटक्स को वैक्सीनेशन के लिए वैध करार दिया है। इसमें आधार कार्डवोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस,PAN कार्ड, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्डपेंशन डॉक्‍युमेंट, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर (NPR) के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड।

अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके तो क्या होगा?

अगर आप किसी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं  घबराएं नहीं। आपको टीका जरूर लगेगा। सरकार चाहती है कि 18 साल से ऊपर के हर नागरिक को टीका लगाया जाए। इसलिए, आप निश्चिंत रहिए। अगर आप रजिस्ट्रेशन नहीं भी करवाएंगे तो स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि आपको टीका लगाया जाए। इसके लिए आशा, एएनएम, पंचायती राज और महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों की मदद ली जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, अस्थमा मरीजों के लिए कितना खतरनाक है नया स्ट्रेन, और जानें कुछ सावधानियां

कोरोना से बचने के लिए ज्यादा परतों वाला मास्क पहनना जरूरी, एक्सपर्ट्स से जानें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।