फेफड़ों को सेहतमंद रखते हैं ये 7 सुपरफूड्स

फेफड़ों को सेहतमंद रखते हैं ये 7 सुपरफूड्स

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को लॉकडाउन के जरिए घरों में ही रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी हुई बीमारी होने के कारण आपको अपने फेफड़े स्वस्थ बनाने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहें, आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम बूस्ट हो। तो आइए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं जो फेफड़ों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

पढ़ें- कोरोना से जूझ रहे और ठीक हो चुके लोग ऐसे करें अपनी कमजोरी दूर

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण ज्यादा पाए जाते हैं। हल्दी सांस लेने के रास्ते में होने वाली सूजन और जलन से राहत दिलाती है।

अदरक

अदरक में न केवल एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण पाए जाते हैं, बल्कि अदरक फेफड़ों से पॉलुशन और हानिकारक तत्वों को साफ करता है जिससे आप बिना किसी परेशानी के अच्छे से सांस ले पाएंगे।

सेब

सेब में विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। सेब सांस लेने की प्रणाली को बूस्ट करता है और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। एक शोध के मुताबिक फेफड़ों के लिए विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन काफी अच्छे माने जाते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे नींबू और संतरा। जिनमें काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो रेस्पिरेटरी हेल्थ को बूस्ट करते हैं।

अखरोट

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन से प्रकाशित एक जर्नल के मुताबिक अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। अखरोट सूजन को कंट्रोल करता है।

बेरीज

बेरीज में विटामिन सी की तरह ही अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो फेफड़ों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है।

काली मिर्च

काफी मिर्च में बहुत ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। काली मिर्च फेफड़ों के कार्य करने की क्षमता को बेहतर करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ानें से लेकर वजन घटाने में मदद करता है एलोवेरा जूस, जानिए इसके अहम फायदे

जैसे भी हों कोरोना लक्षण, दिखने पर तुरंत हो जाएं होम आइसोलेट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।