आश्‍यर्चजनक: होम्योपैथी दवा से दो की मौत का आरोप

आश्‍यर्चजनक: होम्योपैथी दवा से दो की मौत का आरोप

सेहतराग टीम

बिहार के बेगुसराय जिले में होम्‍योपैथिक दवा खाने से दो लोगों की मौत होने जबकि दो अन्‍य के बीमार होने की बात सामने आ रही है। वैसे कहा जा रहा है कि इस होम्‍योपैथी दवा में कोई नशीली चीज मिली हुई थी जिसके कारण ये घटना हुई है। गौरतलब है कि होम्‍योपैथी की दवाओं को किसी भी तरह के साइडइफेक्‍ट तक से मुक्‍त माना जाता है और इसलिए कहा जाता है कि शरीर पर इनका नकारात्‍मक प्रभाव नगण्‍य होता है। ऐसे में किसी होम्‍योपैथी दवा से मौत की बात गले उतरना मुश्किल है।

बेगुसराय सदर के उपसंभागीय पुलिस अधिकारी रंजन सिन्हा ने बताया कि मुरारी राम (35) और बहादुर शाह (40) की मौत हो गई। दोनों खरीदी गांव के निवासी थे। उन्होंने बताया कि दो बीमार व्यक्तियों को जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत खतरे के बाहर बतायी जा रही है। उन्होंने कहा कि उनकी मौत की वजह के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर अरुण कुमार ने कहा कि यह जहरीली शराब पीने से मौत होने का मामला नहीं जान पड़ता है। ऐसा लगता है कि यह किसी होम्योपैथी दवा खाने से विषाक्तता हो गयी है। शायद होम्योपैथी दवा में कोई अन्य सामग्री मिलायी गयी हो।

डॉक्टर ने कहा कि विसरा पटना के अपराध विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है क्योंकि मौत की वजह स्पष्ट नहीं है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि एक होम्योपैथी डॉक्टर के यहां से दवा लेने के बाद दो व्यक्ति मर गए। दवा में कथित रूप से कोई नशीली सामग्री मिलायी गई थी।

ग्रामीणों ने दावा किया कि बड़ी संख्या में लोग होम्योपैथी डॉक्टर के पास जाते है जो राज्य में 2016 से लागू मद्यनिषेध के मद्देनजर दवाओं में कथित रूप से कोई नशीली चीजें मिला देता है।

पुलिस ने होम्योपैथी डॉक्टर के क्लीनिक पर छापा मारा है लेकिन डॉक्टर फरार हो गया है। पुलिस ने क्लीनिक से होम्योपैथी दवाएं जब्त कर ली हैं।

होम्‍योपैथी से अन्‍य खबरें: 

बोन टीवी में होम्‍योपैथी की बजाय एलोपैथी पर करें भरोसा

होम्‍योपैथी में हैं डायरिया के इलाज के ल‍िए कई दवाएं

‘कितना भी पुराना हो ल्‍यूकोरिया, होम्‍योपैथी में है सटीक इलाज’

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।