जैसे ही 5 दिनों में शरीर में दिखें ये 3 लक्षण, वैसे ही करा लें कोरोना की जांच

जैसे ही 5 दिनों में शरीर में दिखें ये 3 लक्षण, वैसे ही करा लें कोरोना की जांच

रोहित पाल

भारत में कोरोना वायरस के लगभग 128 मामले हो चुके हैं। यहीं नहीं इस वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पूरी दुनिया में 160000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं। यहीं नहीं भारत में इसके कारण अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह हरकत में है। इसके संदिग्ध लोगों को तुरंत अस्पताल में भर्तीकर जांच की जा रही है। लेकिन इन सब के बीच समस्या ये हो रही है कि कोई व्यक्ति कैसे जान सकता है कि वह कोरोना से प्रभावित हो सकता है ताकि वह तुरंत जाकर अपनी जांच करा ले। हालांकि आप परेशान न हो आज हम आपको इसी के बारे जानकारी देंगे। दरअसल हाल में हुई एक रिपोर्ट में बताया गया कि अगर 5 दिनों के अंदर 3 खास लक्षण नजर आएं तो कोरोना वायरस की शिकायत हो सकती है और आप तुरंत जांच करा लें।

पढ़ें- अगर शरीर में ये बदलाव दिखें तो समझें कि आप हो चुके हैं कोरोना वायरस के शिकार

जर्नल एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर पहले पांच दिनों के अंदर तीन खास तरह के लक्षण सामने आ जाते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में...

  • अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर पहले 5 दिनों में लोगों को सूखी खांसी आनी शुरू आ जाती है।
  • पीड़ित को तेज बुखार हो जाता है और उसके शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट ने भी दावा किया है कि कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर तेज बुखार आता है।
  • कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर पहले 5 दिनों में लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है।

हालांकि कोरोना वायरस को लेकर नेशनल हेल्थ सेंटर (एनएचएस) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इन्हीं लक्षणों के बारे में बताया था। इसमें बदन दर्द और जुकाम जैसी भी समस्याओं के बारे में बताया गया था।

पढ़ें- कोरोना से बचना है तो बदलनी होंगी अपनी ये आदतें, बार-बार दोहराने की गलती न करें

शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च चीन के वुहान शहर के बाहर करीब 50 इलाकों में की। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस दौरान लोगों को 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेट रहने की भी सलाह दी है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस के लक्षण आम-सर्दी जुकाम, फ्लू, इंफेक्शन या निमोनिया से काफी मिलते-जुलते हैं। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोते रहें. चेहरे, नाक या मुंह पर हाथ न लगाएं और कम से कम लोगों से मिलें।

(P.C: telegraph)

इसे भी पढ़ें-

Special Report: कोरोना वायरस से निपटने के लिए कितना तैयार है भारत?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।