ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किस समय ब्रेकफास्ट करें और नाश्ते में क्या खाएं?

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किस समय ब्रेकफास्ट करें और नाश्ते में क्या खाएं?

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। उन्हीं में एक है डायबिटीज जो अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना चुकी है। इसलिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना काफी जरूरी है। इसके लिए लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देना काफी आवश्यक होता है। डायबिटीज की बीमारी अनियमित खानपान और गलत रहन-सहन की वजह से होती है। वहीं डायबिटीज की वजह से कई अन्य बीमारियां भी दस्तक देती हैं। 

पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार हो जाने पर ज़िंदगीभर साथ रहती है। इस बीमारी में परहेज के साथ-साथ सही दिनचर्या, उचित खानपान और रोजाना वर्कआउट जरूरी है। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि रोजाना नियमित समय पर नाश्ता करने से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, बल्कि कम भी होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोजाना इस समय ब्रेकफास्ट करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

एक शोध में खुलासा हुआ है कि मधुमेह के मरीज को रोजाना सुबह में 8:30 बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए। इससे इंसुलिन प्रतिरोध और ब्लड शुगर स्तर कम होता है। इस शोध में अमेरिका के 10,575 लोगों के खाने की अवधि डेटा का विश्लेषण किया गया। इस शोध में पाया गया कि सुबह में 8:30 बजे से पहले नाश्ता करने वाले लोगों का शुगर और इंसुलिन प्रतिरोध स्तर कम रहता है। इंसुलिन प्रतिरोध एक ऐसी स्थिति है। जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए काम करना बंद कर देती हैं।

क्या करें नाश्ता

डायबिटीज की बीमारी में मरीजों को दिन की शुरुआत में प्रोटीन, हेल्दी फैट,फाइबर और साबुत अनाज से करनी चाहिए। इसके लिए दही, अंडे, सब्जी, टोस्ट और फल का सेवन कर सकते हैं। निर्धारित समय पर संतुलित आहार लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक शोध में यह भी खुलासा हो चुका है कि डायबिटीज के मरीजों को सुबह में दूध का सेवन करना चाहिए। इससे बल्ड शुगर दिनभर कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें-

ब्लड शुगर संतुलित करने में कारगर है ये साधारण सा पौधा, जानिए इसके बारे में

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।