योग दिवस की तैयारी पूरी, देहरादून में योग करेंगे मोदी

योग दिवस की तैयारी पूरी, देहरादून में योग करेंगे मोदी

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को देशभर में बड़ी संख्या में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में योग कार्यक्रम में करीब 55 हजार लोगों के साथ बैठकर आसन करेंगे। योग सत्र कल दुनियाभर में आयोजित होंगे। अधिकारियों ने कहा कि भारतीय मिशन विदेश में महत्वपूर्ण स्थानों पर इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए समन्वय कर रहे हैं। 

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश में करीब पांच हजार कार्यक्रम आयोजित होंगे। नई दिल्ली में आठ कार्यक्रमों की योजना है और मुख्य कार्यक्रम का आयेाजन राजपथ पर होगा। प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हजारों स्वयंसेवियों के साथ योगासन करेंगे। यह कार्यक्रम हिमालय की गोद में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में आयोजित होगा। 

भाजपा के एक पदाधिकारी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, उमा भारती, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद क्रमश: लखनऊ, नागपुर, चेन्नई, रुद्रप्रयाग, हाजीपुर और पटना में योग कार्यक्रमों में भाग लेंगे। योग गुरु बाबा रामदेव राजस्‍थान में जबकि ईशा फाउंडेशन के सदगुरु जग्‍गी वासुदेव सियाचीन ग्‍लेशियर के आधार शिविर में योग कार्यक्रमों में भागीदारी करेंगे।

इसके अलावा बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की महिला कर्मियों सहित करीब 50 हजार लोग ब्रहम कुमारी द्वारा लालकिले में आयोजित योग समारेाह में भाग लेंगे।

देहरादून में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को होने से रोकने के लिए कमांडो और अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।